चर्चित राज्य

खुल गई राहुल गांधी की पोल, शर्मनाक है, किसानों के नाम पर इतनी बड़ी साजिश !

1 1 कांग्रेस, राहुल गांधी, बीजेपी

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): वर्तमान राजनीति में कांग्रेस अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए जूझ रही है। केंद्र की सत्ता हाथ से गई, राज्यों में भी वो लगातार हार रही है। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान की छटपटाहट बढ़ गई है। सत्ता से दूर रहना कांग्रेसियों को मंजूर नहीं हो रहा है। वो मान ही नहीं रहे हैं कि जनता ने उनका नकार दिया है। कांग्रेस के नेता अभी भी घिसी पिटी राजनीति कर रहे हैं। लोगों को बीजेपी के खिलाफ भड़का रहे हैं। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से लेकर मध्य प्रदेश के मंदसौर तक, राहुल गांधी लाशओं पर राजनीति करने में सबसे आगे दिखाई देते हैं। मध्य प्रदेश में तो कांग्रेस के दामन पर सबसे बड़ा दाग लग गया है। कांग्रेस की साजिश का पर्दाफाश हो गया है। राहुल गांधी के सियासी सलाहकार उन्हे ऐसी सलाह दे रहे हैं जिस से कांग्रेस खुद ही खत्म हो जाएगी।

अब सवाल ये है कि क्या कांग्रेस को मध्य प्रदेश के किसान आंदोलन में सियासी फायदा दिख रहा है। इसके कई कारण है। राहुल गांधी की अति सक्रियता भी सवाल खड़े करती है। याद करिए सहारनपुर का मामला, जहां राहुल गांधी पहुंच गए थे। वहां पर हिंसा हुई थी। उसके बाद से ही सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या बीजेपी शासित राज्यों में आंदोलन और हिंसा का फायदा उठाने की कोशिश की जा रही है। जिस तरह से सहारनपुर का मामला ठंडा पड़ गया उसी तरह से मध्य प्रदेश का मामला कांग्रेस के लिए गले की फांस बनता जा रहा है।

एमपी में किसानों के आंदोलन के बहाने कांग्रेस ने जमकर सियासत की। कांग्रेस के नेताओं के वीडियो भी सामने आए हैं। जिस में वो किसानों और लोगों को भड़काते दिख रहे हैं। उसके बाद तो कांग्रेस की दांव उसी पर भारी पड़ गया है। शिवराज सिंह चौहान ने भी मौका भांपते हुए गांधीगीरी का मास्टरस्ट्रोक चल दिया है। वो गांधीगिरी के जरिए किसानों को शांत कराने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस पर आरोप लग रहा है कि उसने किसानों को हिंसक होने के लिए भड़काया है।

किसानों के जरिए कांग्रेस उड़ने की तैयारी कर रही थी। लेकिन उसके ही नेताओं ने कांग्रेस के पर काट दिए हैं। अब कांग्रेस ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। वो मुद्दों के आधार पर बीजेपी को घेरने की कोशिश कर रही है। वो किसानों के कर्ज माफी की बात कर रही है। लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में किसानों की जो हालत है उस से कांग्रेस का ये दांव भी फेल होता दिख रहा है। कर्नाटक में किसानों को मुआवजे के तौर पर एक रूपया दिया गया है। वहीं यपी में योगी ने किसानों का कर्ज माफ करके कांग्रेस को बैकफुट पर ला दिया है। अब एमपी में ये राजनीति है या फिर साजिश, इसका फैसला जनता करेगी।

Leave a Comment