ra clove 1

ra clove 1

लौंग का इस्तेमाल सभी घरों में होता है, अक्सर लोग इसे अपने साथ लेकर चलते हैं. कुछ खाने के बाद मुंह में लौंग डाल ली, इस से फ्रेशनेस का अहसास बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग के कितने फायदे होते हैं, खास तौर पर भुनी हुई लौंग के फायदों के बारे में आपको शायद पता नहीं होगा। आज हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं। भुनी हुई लौंग के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी कई हेल्थ समस्याएं हमेशा के लिए खत्म हो सकती हैं।

सामान्य तौर पर लौग हर घर में पाई जाती है। गरम मसालों में भी इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन भुनी हुई लौंग के फायदों के बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है। तो चलिए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में। रोजाना खाना खाने के बाद 1 भुनी हुई लौंग चबाने से एसिडिटी और सीने की जलन दूर होती है। सूखी खांसी और कफ जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए 2 भुनी हुई लौंग चबाने से राहत मिलती है। इसके अलावा इस से गले की सूजन भी दूर हो जाती है।

दांतों के लिए तो लौंग बहुत फायदेमंद है ही, दांत में तेज दर्द हो रहा हो तो भुनी हुई लौंग को दांत के नीचे रख लें। उसके बाद उसे हल्के हल्के चबाएं, ऐसा करने से दांतों का दर्द फौरन खत्म हो जाएगा। इसके अलावा जिन लोगों के मुंह से बास आती है वो भी लौंग चबाएं, इस से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है। वो लोग जो दिन में कई लोगों से मिलते हैं उनको भी लौंग चबानी चाहिए, ऐसा करने से लगातार बोलने में आसानी होती है।

आप कहीं सफर में जा रहे हैं तो अपने साथ लौंग जरूर रखें। सफर के दौरान उल्टी और जी मचलाने जैसी दिक्कत आए तो भुनी हुई लौंग चबाएं। इससे राहत मिलेगी। भुनी हुई लौंग को चुटकी भर काले नमक के साथ खाने से गैस और इनडाइजेशन जैसी प्रॉबल्म दूर होती है। लौंग में एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व होते है। अगर सिर में तेज दर्द रहता है तो 2 लौंग भूनकर चबाएं। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। तो ये भुनी हुई लौंग के कुछ फायदे हैं, आजमा कर देखिए, आप खुद हैरान हो जाएंगे कि ये कितनी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *