चर्चित राज्य

यूपी: आ गया चाणक्य का एग्जिट पोल…मोदी लहर में उड़ गए विरोधी, मिली इतनी सीटें !

Chankya exit poll gives bjp full majority

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा) : उत्तर प्रदेश विधानसभआ चुनाव के खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल्स का सिलसिला शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के सियासी समीकरणों को देखते हुए सभी एग्जिट पोल अलग अलग आंकड़े बता रहे हैं। एक बात सभी न्यूज चैनल्स के एग्जिट पोल में साफ दिख रही है कि यूपी में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। लेकिन तमाम चैनलों की भीड़ में एक चैनल के एग्जिट पोल की सभी को इंतजार बेसब्री से हो रहा था। बात कर रहे हैं टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल के बारे में।

टुडेज चाणक्य ने उत्तर प्रदेश को लेकर अपना एग्जिट पोल पेश कर दिया है। चाणक्य के एग्जिट पोल के आंकड़े सभी को हैरान कर रहे हैं। इनके मुताबिक इस बार यूपी में बीजेपी की लहर बह रही है। चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 285 सीटें मिलती दिख रही हैं। इसमें 18 सीटों के प्लस और माइनस होने की गुंजाइश है। इस तरह से देखें तो यूपी में बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनने वाली है।

चाणक्य के एग्जिट पोल में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधऩ की हालत बुरी दिखाई गई है। सपा और कांग्रेस को महज 88 सीटे मिलती दिख रही हैं। इनमें 15 सीटें प्लस या माइनस हो सकती हैं। सबसे खराब हालत तो मायावती की पार्टी बीएसपी की दिख रही है। चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक बीएसपी को यूपी में केवल 27 सीटें मिलती दिख रही हैं। इनमें 12 सीटें प्लस या माइनस हो सकती हैं। वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें जाती दिख रही हैं। इनमें 2 सीटें प्लस या माइनस हो सकती हैं।

आपको बता दें कि चाणक्य के एग्जिट पोल का बेसब्री से इंतजार इसलिए हो रहा था क्योंकि लोकसभा चुनाव में इसने बीजेपी की जीत की सटीक भविष्यवाणी की थी। हालांकि बिहार चुनाव में चाणक्य का अनुमान बुरी तरह से फेल हो गया था। उसके बाद से चाणक्य ने बेहद सावधानी से ये एग्जिट पोल किया है। ऐसे में इस बात की उम्मीद कम ही है कि वो एक बार गलत साबित होने के बाद फिर से गलत साबित होंगे। उनकी साख का सवाल है। चाणक्य के मुताबिक यूपी में बीजेपी 300 के आंकड़े तक पहुंचती दिख रही है।

Leave a Comment