बिज़नेस राष्ट्रीय

जल्दी बजट पेश करने से होगा ये बड़ा फायदा, पीएम मोदी ने खुद बताया

Budget will soon big advantage

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा):- इस बार केंद्र सरकार ने बजट को तय समय से एक माह पहले पेश करने की योजना बनाई हैं। सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 का बजट इस साल 1फरवरी को ही बजट पेश किए जाने की योजना हैं।आम परंपरा से हट कर केंद्र सरकार के एक माह पहले बजट पेश करने के निर्णय पर पीएम मोदी ने कहा कि इससे इकॉनमी पर सकारात्मक प्रभाव होगा। मोदी ने ये नही कहा कि पहले बजट पेश करने से योजनाओं को क्रियान्वित करने हेतु फाइनेंशियल इयर की शुरुआत में ही राशि उपलब्ध हो सकेगी।
प्रमुख

अर्थशास्त्रियों और नीति आयोग के सदस्यों के साथ “आर्थिक नीतियां-आगे का रास्ता” विषय पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बजट चक्र में बदलाव का वास्तविक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा।

Read also : पीएम मोदी का बड़ा एलान, एक लाख करोड़ रूपये गरीबों के नाम !

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बजट पेश करने की तारीख तय समय से एक महीना पहले किया गया हैं ताकि नए वित्तिय वर्ष की शुरुआत में ही खर्च के लिए अधिकृत पूँजी उपलब्ध हो सके। आमतौर पर बजट को फ़रवरी महीने की आखिरी तारीख को किया जाता हैं। अगले वित्तिय वर्ष के लिए इस साल अलग से रेल बजट भी नहीं पेश किया जायेगा। सरकार ने इस बार रेल बजट को आम बजट में मिलाने का फैसला किया हैं।

प्रधानमंत्री ने मौजूदा कैलेंडर पर कहा कि खर्च के लिए मंजूरी मानसून के आगमन पर मिलती हैं, जिससे सरकार के कार्यक्रम सामान्य तौर पर उत्पादक मानसून पूर्व के महीनों में निष्क्रिय रहते हैं। मोदी ने अर्थशास्त्रियों से अपील की हैं कि वे आगामी बजट में रोजगार, सृजन, कृषि , कौशल विकास तथा शिक्षा पर अपना विचार रखे। मोदी ने आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने के लिए युवाओं की ताकत को जोड़ने पर जोर दिया।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment