aeroplane-crash

aeroplane-crashहादसा कहीं भी हो सकता है, इंसान कहीं भी सुरक्षित नहीं रहा है। प्लेन पर सफर दिन ब दिन खतरनाक होता जा रहा है। चीन की सिचुआन एयरलाइंस के प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। क्योंकि उसके कॉकपिट की खिड़की टूट गई थी। खिड़की टूटने की वजह से को-पायलेट का शरीर आधार बाहर निकल आया। उसे काफी चोटें आईं हैं। यह प्लेन चॉन्गकिंग से ल्हासा के लिए जा रहा था।

प्लेन जब 32 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो एकाएक उसकी खिड़की टूट गई। जिसकी वजह से जहाज के अंदर प्रेशर भी काफी बढ़ गया। को-पायलट करीब आधा बाहर आ गया। सेफ्टी बेल्ट की वजह से उसकी जान बच पाई। खिड़की टूटने के बाद अंदर यात्रियों में भी खलबली मच गई। सीट के ऊपर बने केबिन में रखा सामान यात्रियों पर गिरने लगा। इधर कॉकपिट का तापमान एकाएक माइनस 40 डिग्री तक पहुंच गया।

घटना के वक्त कैप्टन ने कंट्रोल रुम में जानकारी देकर इमरजेंसी लैंडिग की डिमांड की और प्लेन को मोड़ना शुरू किया। प्लेन को चेंगदू के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। कैप्टन ने सूझ बूझ का परिचय दिया और 20 मिनट के अंदर प्लेन की सुरक्षित लैंडिंग करा दी। हादसे में सबको सुरक्षित निकालने वाले कैप्टन लियु चुयानजियान की काफी तारीफ हो रही है।

लियु ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मैं इस रूट पर 100 बार से ज्यादा उड़ान भर चुका हूं। जिसका मुझे फायदा मिला। एयरलाइंस की ओर से जारी किए गए स्टेटमेंट के मुताबिक यह हादसा कंट्रोल यूनिट फेल होने की वजह से हुआ। मामले की पड़ताल की जा रही है, आरोपियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *