बिज़नेस

पैसे डबल करने के लिए ये हैं 5 बेस्ट इनवेस्टमेंट प्लान

बेस्ट इनवेस्टमेंट प्लान

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): हर कोई ये चाहता है कि वो सही जगह निवेश करे, जिस से उसके पैसे बढ़ें। ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि कोई ऐसा इनवेस्टमेंट प्लान मिल जाए जिसके जरिए उनके पैसे डबल हो जाएं। तो आज हम आपको लिए लाएं हैं 5 बेस्ट इनवेस्टमेंट प्लान, जिनमें निवेश करके आप फायदे में रहेंगे। आपको सुरक्षित भविष्य के लिए भी ये जरूरी है कि आप सोच समझ कर कम खतरे वाला निवेस करें। इनवेस्ट करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे निवेश पर आपको बेहतर रिटर्न मिल रहा है कि नहीं। इसके साथ साथ इनवेस्ट करने पर लगने वाले टैक्स के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

बैंक डिपॉजिट
फिलहाल बैंकों की जो हालत है उसमें वो डिपॉजिट रेट कम करने में लगे हुए हैं। इसके बाद भी डाकघर की योजनाओ के ब्याज दर में कमी नहीं आई है। निवेशकों को बैंक डिपॉजिट पर अभी ज्यादा से ज्यादा 6 से 7 फीसदी के बीच ब्याज मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ डाकघर की जमा योजनाओं पर 7.9  फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस तरह से देखें तो इस योजना में 9 साल में आपके पैसे डबल हो जाएंगे।
सरकारी बॉन्ड्स
बैंकों में जमा करने की तुलना में आप सरकारी बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। सरकारी बॉन्ड्स पर फिलहाल 7.8 फीसदी ब्याज दर है। जबकि बैंकों में 6 से 7 फीसदी के बीच ब्याज मिलता है। सरकारी बॉन्डस् में निवेश करने पर आपकी रकम को डबल होने में करीब 9.2 साल लगेंगे।

फिक्स्ड डिपॉजिट
भारत में निवेश करने के मामले में ये सबसे ऊपर है। अधिकतर लोग सोचते हैं कि पैसा है तो उसकी एफडी करवा दो, जो जरूरत के समय काम आएगी। कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट की समय सीमा 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की होती है। वहीं कई बैंक एफडी पर चक्रवर्ती ब्याज का आंकलन तिमाही आधार पर करते हैं। हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग होती है। जैसे एसबीआई एक साल के रेग्युलर डिपॉजिट पर 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 फीसदी ब्याज दर देता है। 2 साल से 5 साल के लिए ये दरें 6.85 फीसदी से 7.35 फीसदी है। इसके बाद 3 साल से 10 साल के लिए रेग्युलर डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.50 फीसदी और बुजुर्गों के लिए 7 फीसदी है।

म्यूचुअल फंड या लिक्विड फंड
निवेश करने के लिहाज से म्यूचुअल फंड्स को काफी बेहतर माना जाता है। लिक्विड फंड वो म्यूचुअल फंड है, जो मनी मार्केट इन्स्ट्रुमेंट्स जैसे ट्रेजरी बिल्स में निवेश करता है। इनमें इक्विटी मार्केट में निवेश करने की तुलना में कम खतरा रहता है। सबसे खास बात ये है कि ये साल में 8 से 9 फीसदी तक रिटर्न दे सकते हैं। 9 फीसदी के रिटर्न से अंदाजा लगाएं तो आपकी रकम डबल होने में 8 साल लगेंगे। इसके अलावा अगर आपको पैसे की जरूरत एक साल तक न हो तो आपके लिए इनकम फंड में निवेश करना बेहतर विकल्प हो सकता है। इस में आप शॉर्ट टर्म,  मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म इनवेस्ट कर सकते हैं। इस पर आपको 9 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। इस तरह से 8 साल के अंदर आपकी रकम डबल हो जाएगी।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment