purslane 2

purslane 2

बागवानी के शौकीन लोगों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है। आप अक्सर अपने बगीचे में देखते होंगे कि कुछ खरपतवार उग जाती है, जिसे आप उखाड़कर फेंक देते हैं। हम आपको आज ऐसे एक पौधे के बारे में बताने वाले जिसे खरपतवार समझकर आप उखाड़ देते होंगे। लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप इसे कभी नहीं हटाएंगे। ये पौधा बेहद उपयोगी है। छोटी-मोटी हरी पत्तियों के जालनुमा इस पौधे को इंग्लिश में पर्सलेन और हिंदी में कुलफा कहते हैं।

आमतौर पर ये पौधा मिट्टी में अपने आप ही उग जाता है । इस पौधे को देखें तो आप इसे उखाड़ें नहीं, दरअसल इसको आप खा भी सकते हैं । इसके उपयोग हम आपको बताते हैं। खाने में इसका टेस्ट बहुत बुरा नहीं है लेकिन इसकी न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू स्वाद पर कहीं भारी है। ये पौधा ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरा हुआ होता है। मछली, अंडा और फिश आयल से मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड को वैजीटेरियन कंज्‍यूम नहीं कर पाते ऐसे में पर्सलेन से आपकी ये जरूरत पूरी हो सकती है।

पर्सलेन पौधे में 93 फीसदी पानी रहता है, इसकी पत्तियां खाने से शरीर डिहाईड्रेट नहीं होता। पर्सलेन में मौजूद मेलाटोनिन नाम का तत्व आपकी नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं। नींद के लिए जरूरी फंक्‍शन्‍स को ये पौधा रेगुलेट करता है और आपको सुकून भरी नींद आती है। पर्सलने एक आयरन रिच प्‍लांट है, खून की कमी, एनीमिया के मरीज इस पौधे का इस्तेमाल करके अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

पर्सलेन पौधा पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम का अच्‍छा जरिया होता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसके अलावा पर्सलेन एंटीऑक्सीडेंट्स का भी भंडार है, ये आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है। इसे खाने से त्‍वचा के सेल्‍स मजबूत होते हैं और ये जल्‍दी ढीली नहीं पड़ती । यानि आपकी उम्र जल्दी नहीं बढ़ेगी। पर्सलेन शरीर में इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है । तो अगली बार जब आप इस पौधे को अपनी बगिया में देखें तो इसे उखाड़ने के बारे में ना सोचें, ये बहुत फायदेमंद पौधा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *