चर्चित बिज़नेस

GST से आपको होंगे ये 10 फायदे, बहुत काम की बात है, प्रिंट करा के रख लो

GST, जीएसटी, पीएम मोदी 1

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): एक जुलाई से देश का टैक्स सिस्टम बदलने वाला है। 30 जून की आधी रात को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जीएसटी को लॉन्च करेंगे। उसके बाद हमेशा के लिए टैक्स व्यवस्था बदल जाएगी। कुछ लोग जीएसटी से डरे हुए हैं। उनका मानना है कि जीएसटी लागू होने के बाद महंगाई बढ़ जाएगी। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। हम आपको जीएसटी के 10 फायदे बताएंगे, जिनको पढ़ने के बाद आपको भी लगेगा कि ये वाकई में आम आदमी के लिए बहुत फायदे की चीज है। हम जो  बताने वाले हैं उसका प्रिंट आउट करा के रख लीजिएगा, ये आपके काम आने वाला है।

1- सबसे पहले तो आपको बता दें कि जीएसटी आम आदमी के बहुत काम का है। इसके लागू होने के बाद पूरे देश में एक ही रेट पर चीजें मिलेंगी। इसके अलावा कई सारी वस्तुएं ऐसी हैं जिनके रेट में जीएसटी लागू होने के बाद बड़ा बदलाव आ सकता है। GST, जीएसटी, पीएम मोदी 1
2- जीएसटी के बाद टैक्स चोरी रुक जायेगी और इसका सीधा फायदा देश की जीडीपी को होगा। अभी देश में 20 तरह के टैक्स लगते हैं। जीएसटी के बादे सारे टैक्स खत्म हो जाएंगे।
3- फिलहाल हम सभी को सामान खरीदते वक्त 30 से 35 फीसदी टैक्स के रूप में देने पड़ते हैं। जीएसटी के बाद ये टैक्स घटकर 20-25 फीसदी हो सकते हैं। इसका फायदा सीधे आम आदमी को पड़ेगा।

4- जीएसटी लागू होने के बाद कंपनियों के काम काज में भी बदलाव होगा। बिजनेस करने वालों को सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा  अलग अलग टैक्स भी नहीं चुकाना पड़ेगा। इस से सामान की लागत कम होगी। और वो सस्ता हो जाएगा। GST, जीएसटी, पीएम मोदी 1
5- जीएसटी को लेकर राज्य सरकारें आशंका जता रही हैं कि इस से उनकी कमाई कम हो जाएगी। लेकिन केंद्र सरकार ने उनको राहत दी है। अभी जो टैक्स राज्य सरकारें ले रही हैं, वो शुरुआती के सालों में लेती रहेंगी, उसके बाद उनके नुकसान की भरपाई अगले पांच साल तक केंद्र सरकार करेगी।
6- अभी तक ये होता है कि व्यापारी जहां से सामान सस्ता मिलता है वहां से लेते हैं। जीएसटी लागू होने के बाद वो कहीं से भी सामान लें एक ही रेट पर मिलेगा।

7- मौजूदा समय में देश में जीएसटी की दरें अलग-अलग हैं। सर्विस टैक्स 15 फीसदी है और वस्तुओं के लिए हर राज्य में अलग दर लागू है। जीएसटी आने के बाद एक जैसी हो जाएगी.
8- सबसे खास बात तो ये है कि जीएसटी लागू होते ही केंद्र को मिलने वाली एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स सब खत्म हो जाएंगे। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाला वैट, एंटरटेनमेंट टैक्स, लग्जरी टैक्स लॉटरी टैक्स एंट्री टैक्स, चुंगी आदि सभी तरह के स्टेट टैक्स खत्म हो जाएंगे।
9- जीएसटी के बाद कंपनियों का खर्चा और लागत कम होने की उम्मीद है। क्योंकि सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी
10- जीएसटी लागू होने के बाद टैक्स व्यवस्था और पारदर्शी हो जाएगी। जिससे टैक्स विवाद नहीं होंगे और ढेरों टैक्स कानून और टैक्स नियामकों (रेगुलेटरों) का झंझट नहीं झेलना पड़ेगा। इस से आम आदमी, कारोबारियों और सरकारों की जिंदगी बेहद आसान हो जाएगी.

Leave a Comment