ऑस्ट्रेलिया के पहले मुस्लिम क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलिया के पहले मुस्लिम क्रिकेटर

क्रिकेट के मैदान से एक ऐसी खबर निकल कर आ रही है जो खेल से नहीं जुड़ी है। जी हां ये एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जो अपनी हरकतों के कारण टीम के लिए शर्मिंदगी का कारण बन रहा है। बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के बारे में, जो ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र मुस्लिम क्रिकेटर हैं। उस्मान का जन्म पाकिस्तान के इस्लामाबाद में हुआ था। उसके बाद उनका परिवार ऑस्ट्रेलिया में बस गया। बता दें कि क्रिकेटर होने के अलावा उस्मान एक पायलट भी हैं।

उस्मान ने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स से एविएशन में बेचलर डिग्री ली है। खास बात ये है कि ख्वाजा का ड्राइविंग लायसेंस बाद में बना, पहले उनका कमर्शियल पायलट का लायसेंस बन गया था। उस्मान को जहाज उड़ाने से ज्यादा क्रिकेट खेलने में मजा आता था। इसलिए उन्होंने क्रिकेट को करियर चुना। उस्मान विवादों में भी पंस चुके हैं। एक मैच के दौरान अपने साथी खिलाड़ी को पीछे से पकड़ने की कोशिश करते उस्मान की तस्वीर काफी वायरल हुई थी।

उस्मान ने अभी तक शादी नहीं की है हालांकि वो सगाई कर चुके हैं। अपनी गर्लफ्रेंड रशेल मैक्लॉन उन्होंने सगाई की थी। उस्मान के क्रिकेट करियर के बारे में कुछ बात करते हैं। ख्वाजा लेफ्ट हैंडर टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं। जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के अलावा इंग्लिश काउंटी में डर्बीशायर, न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड जैसी टीमों से खेल चुके हैं। वो बिग बैश लीग में वे सिडनी थंडर्स से खेलते हैं

फिलहाल उस्मान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एशेज खेल रहे हैं। अभी तक के करियर में उन्होंने 44.33 के एवरेज से 1862 रन बनाए हैं। एक दिवसीय करियर में ख्वाजा ने 18 मैचों में 31.26 के एवरेज से 469 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे डेब्यू जनवरी 2011 में श्रीलंका के खिलाफ किया था। ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र मुस्लिम क्रिकेटर होने के अलावा उस्मान मॉडलगिं भी कर चुके हैं। उनकी लाइफस्टाइल अक्सर चर्चा में रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *