राज्य राष्ट्रीय

बिहार की राजनीति में बनते नए समीकरण

After Notbandi new combinations in Bihar politics

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) :500 और 1000 रुपये के नोट के बन्द होने की घोषणा के साथ ही विरोधी दल प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार पर लगातार हमला कर रही हैं। वहीं इस बीच पीएम मोदी के धुर- विरोधी माने जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का साथ उन्हें मिला हैं।

मोदी सरकार के लिए बढ़िया खबर है की नीतीश कुमार ने मोदी के इस निर्णय का समर्थन किया हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस कदम की सराहना करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा-‘ हम मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने के इस पहल की सराहना करते हैं। शुरू में लोगों को कुछ समस्या का सामना करना पड़ेगा, पर भविष्य में यह हमारी अर्थव्यवस्था के लिए मददगार सिद्ध होगी’।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के इस फैसले को निर्मम और बिना सोच समझ कर लिया गया फैसला बताया हैं तो दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी ट्वीट कर मोदी सरकार के इस फैसले की आलोचना की हैं। केरल की एलडीएफ सरकार ने भी प्रधानमंत्री मोदी के आकस्मिक एलान की आलोचना की हैं।

नितीश कुमार ने शुरू से ही मोदी के इस कदम को सराहा हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने पुनः मधुबनी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा- मैं नोटबन्दी का समर्थन करता हूँ। यह काफी सराहनीय कदम हैं। इससे भारत में काला धन रखने वाले और जाली नोट छापने वाले अपने आप नष्ट हो जायेगे। जितने लोग भी काला कारोबार कर रहे वो या तो खुद सुधार जायेगे या नष्ट हो जायेगे। जनता को केंद्र सरकार के इस फैसले का समर्थन करना चाहिए। उन्होंने केंद्र सरकार का ध्यान बेनाम संपत्ति पर भी सरकार नजर रखे। सरकार को जल्द से जल्द उस पर भी हमला करनी चाहिये।

आपको बता दे की प्रधानमंत्री के इस कदम को सही बताया था। जबकि उनकी ही पार्टी के शरद यादव ने सरकार के इस फैसले पर जनता को हो रही परेशानी पर सरकार को घेरा हैं।
बिहार की राजनीति में इसे अलग तरीके से देखा जा रहा। समय-समय पर लालू प्रसाद यादव और नितीश कुमार के बीच रह-रह कर मन-मुटाव की खबरें आ रहीं। नितीश कुमार के इस समर्थन को JDU के BJP के करीब आने के रूप में देखा जा रहा। बिहार की राजनीति में इससे एक नए समीकरण की रूप-रेखा तैयार हो रही।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment