हेल्थ

क्या आपका वजन आपके शरीर के हिसाब से सही है, जानिए यहां

weight gain

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): आम तौर पर लोगों को यह मालूम नही होता की आदर्श रूप में उनका वजन कितना होना चाहिए। BMI एक ऐसा ही Formula हैं जो वजन तय करने मेंकारगर सिद्ध होता हैं। BMI (Body Mass Index) से यह पता चलता है की आपका वजन आपने Hight के अनुसार सही है या नहीं। BMI वजन घटाने से संबंधित एक लोकप्रिय टर्म है। 1990 के अंत में आया BMI का Formula वर्तमान में मोटापा जाँचने का International और सर्वमान्य तरीका है।

18 साल से अधिक उम्र के लोगों द्वारा यह उपयोग किया जाने वाला उपयोगी माप है।किसी व्यक्ति के वजन और ऊंचाई के आधार पर मापा जाने वाला पैमाना है। इसका मूल प्रयोग शारीरिक स्थिति मापने के लिए किया जाता है। इस से पता चलता है की शरीर के अनुसार हमारा वजन और Hight सही है या नहीं। High BMI शरीर में अतिरिक्त वसा का सूचक है। BMI का सही न होना आपको स्वास्थ्य जोखिम की ओर ले जाता है। शरीर के अनुपात के हिसाब से Fat कितना ज्यादा या कम है, यह पता लगाने का तरीका है BMI.

BMI कैसे Calculate करें आइये जाने-

BMI= Weight in kilograms/ Height (meter) × Height (meter)
Example- Weight 60 k.g , Height 166 cm (1.66m)
Calculation- 60÷(1.66)2 = 21.77

व्यख्या-

18.5 से कम BMI यानि under wait
18.5 – 25 के बीच BMI यानि Healthy wait
25 – 30 के बीच BMI यानि Over wait
30 – 40 के बीच BMI यानि मोटापा से ग्रस्त
40 से ज्यादा BMI यानि ज्यादा मोटापा
BMI महिलाओं और पुरषों के लिए अलग अलग नहीं होता। इसमें माप के लिये वजन और ऊंचाई की जरूरत होती है बॉडी फैट कंटेट और मसल्स कंटेट नहीं होते। Example- महिलाओं में पुरुषो की तुलना में अधिक वसा होता है। जबकि BMI एक समान।

किसी व्यकि की शुरुआती सेहत का जायजा लेने के लिए Doctor सबसे पहले BMI देख के ही फैसला लेते है की वजन काम करने की जरूरत है या नहीं। दक्षिण अफ्रीका और कनाडा में औसत BMI 29 माना जाता है जबकि भारत मैं औसत BMI 29.9 को माना जाता है। Pregnancy में Body Mass Index लागू नही होता। अगर आपका BMI सही नहीं है तो आपको High Blood pressure, डाइबिटीज, स्ट्रोक, हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, हर्ट डिजीज, ऑस्टियोअर्थराइटिस जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

आपका वजन सामान्य श्रेणी से जितना करीब रहेगा आप स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से उतना ही दूर रहेगें। इसलिए ऊपर बताये गए Formula के अनुसार आज ही अपना BMI पता करें और उसके According अपने वजन को काम या ज्यादा करने का प्रयास करें। और एक सफल और स्वाथ्य जीवन का आनंद ले।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment