Hindi टैकनोलजी

जानिए: अच्छे और कम निवेश में बिजनेस के सफल Ideas

achhe aur kam niwesh me business

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) : एक अच्छा और सफल business को start करने के लिए जरूरत है अच्छी प्लानिंग की और पर्याप्त पैसों की। लेकिन, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं हैं की sकम पैसों में अच्छा business शुरू नहीं हो सकता। आइयें , हम देते हैं आपको कुछ ऐसे business ideas जिससे कम बजट में आप अच्छा business शुरू कर अच्छा लाभ काम सकते हैं:-

1. Recruitment Firm – ऐसी company जो युवाओं को रिटेल फील्ड में job दिलवाती हैं। अगर आप इस तरह के business के बारे में सोचते हैं तो आपको जरूरत हैं अपना network बनाने की। कई बड़ी company खुद ऐसे firm को अपने लिए सही व्यक्ति ढूंढने के लिए हायर करती हैं। company इसके बदले firm को candidate की salary से कुछ रुपये % के रूप में देती हैं।

2. Real Estate Consulting – प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट सबसे फायदे का सौदा हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी Real Estate firm की सहायता से प्रॉपर्टी खरीदता हैं तो वह उस Real Estate Firm को प्रॉपर्टी की कीमत का 1% से 2% तक की राशि देता हैं। जो एक अच्छी खासी रकम होती हैं। और फायदे की बात तो ये हैं की किसी Real Estate Firm को start करने क लिये बहुत कम investment राशि की जरूरत होती हैं।

3. Online shopping portals – इसमें किसी भी तरह की वस्तु जैसे- किराने का सामान , कपड़े , महिलाओं के उपयोग का सामान जैसे सामानों का online सेल कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा investment नहीं करना पड़ता हैं। और आपको स्टॉक नहीं रखना पड़ता। आप order मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते हैं।

4. Blogging and Website – आज कल यह सबसे ज्यादा चलन में हैं। इसमें आप घर बैठे अपने समय के अनुरूप पैसे कमा सकते हैं। इसे स्टार्ट करने के लिये ज्यादा invest भी नहीं करना होता। इसमें बहुत सारी डिज़ाईन ब्लॉग के लिये उपलब्ध होती हैं जिसकी सहायता से आप लिखना शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे ब्लॉग popular होगा वैसे-वैसे आपकी profit बढ़ती जायेगी।

Read also :  बनाई अपनी पहचान, हासिल किया सबसे ऊंचा मुकाम

5. Event Management firm – आज कल किसी के पास इतना time नहीं हैं की वह अपने घर का कार्यक्रम खुद plan कर सके। छोटा या बड़ा कोई भी कार्यक्रम हो व्यक्ति चाहता हैं की कोई इसे सही तरीके से orgnise कर दे। इसमें बिना किसी बड़े इन्वेस्टमेंट के आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। कार्यक्रम प्लान करने के बदले में firm को पैसे मिलते हैं।

6. Training institute – किसी तरह का Training institute शुरू करने के लिये जरूरी नहीं की आप उस चीज में ट्रेंड हो। आप trainer बाहर से भी हायर कर सकते हैं।
7. Jewel making  – अगर आपको ज्वैलरी डिजाइन का थोड़ा भी idea हैं तो आप बहुत थोड़ा सा इन्वेस्ट कर के अपना business अच्छे से सेट कर सकते हैं।

8. Zim for women – महिलाओं के लिये जिम बहुत ही अच्छा idea हैं। हर दूसरी महिला मोटापे की शिकार हैं। महिलाओं के लिये कम मशीन में भी जिम शुरू किया जा सकता हैं। केवल जरूरी मशीन की जरूरत होती हैं।

9. Mobile Food vendor – ट्रैफिक और Time की कमी जैसे problem से बचने के लिये लोग Hotel या रेस्ट्रोरेन्ट जाने की जगह अपने जगह पर खाना order करना ज्यादा पसन्द करते हैं। आज कल के समय में यह Best Business Idea हैं।

10. Wedding planer – किसी शादी का इंतजाम अपने हाथ में लेना। उस इंतजाम के बदले आपको पैसे मिलते हैं। वो भी बिना किसी बड़े investment के।

11. Coaching institute – इसमें किसी शुरुआती investment की जरूरत नहीं होती। अगर आपको किसी sbuject में अच्छा knowledge हैं तो ये आपके लिये best idea हैं।
12. Matrimonial service – अगर आपके contacts अच्छे हैं। तो ये आपके लिये best हैं।

13. Yoga instructor – अगर आप part time में कोई business शुरू करना चाहते हैं तो ये आपके लिये सही idea हैं। अगर इससे related सर्टिफिकेट नहीं हैं तो आप कुछ कोर्सेस कर के easily सर्टिफिकेट पा सकते हैं। और अपना business शुरू कर सकते हैं।

14. Interior design – यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट किसी भी age में प सकते हैं। बस जरूरत हैं intrest की। और आपका business शुरू।

15. Online Kirana or Grocery store – आजकल सभी चाहते है की बिना गए घर की सारी चीजें घर बैठे ही आ जाये। उन्हें कहीं जाना ना पड़े। ये best idea हैं आपके लिये। इसमें आपको स्टॉक भी जमा कर के नहीं रखना होगा।

अपने time और सहूलियत के हिसाब से आप अपने Best Business को अपनाये और घर बैठे कमाये ।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment