yamraj

yamraj

मौत से हर किसी को डर लगता है, हालांकि कितना भी डर लो, बचने की कोशिश कर लो, लेकिन एक दिन सभी को मरना पड़ता है। धरती पर जो भी आपने कमाया है, वो यहीं पर रह जाना है। मौत के बाद की जिदगी को लेकर बहस होती रहती है। आत्मा की अवधारणा को कई लोग मानते हैं तो कई इस पर सवाल खड़ा करते हैं। बहरहाल आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने वाले हैं। क्या आप जानते हैं कि हर मरने वाले इंसान को यमराज 4 संकेत देते हैं, जिनसे पता चल जाता है कि वो मरने वाला है। हम आपको उन संकेतों और उनसे जुड़ी कहानी के बारे में बताएंगे।

क्या है कहानी
एक समय था जब अमृत नाम का आदमी यमुना के किनारे रहता था। उसे अपनी मौत का बहुत डर सताता था, इसलिए वो हमेशा यमराज की पूजा करता रहता था, उसकी तपस्या से प्रसन्न हो कर यमराज ने उसे वरदान मांगने को कहा, उसने अमरता का वरदान मांगा, जिस पर यमराज ने कहा कि इसे छोड़कर कोई भी वरदान मांग लो। मौत तो हर किसी की होनी ही है, यही सृष्टि का नियम है।

अमृते ने ये वरदान मांगा
अमृत ये बात सुनकर सोच में पड़ गया। उसने फिर कहा कि कुछ ऐसा करिए जिस से जब मौत नजदीक हो तो पता चल जाए कि वो मरने वाला है। ऐसा होने पर वो अपने अधूरे काम कर सकता है। उसके इस वरदान पर यमराज मान गए और फिर वो अदृश्य हो गए। इस घटना के बाद अमृत मजे से अपनी जिंदगी जीने लगा। उसे लगा कि जब वो मरने वाला होगा तो यमराज उसे चार संकेत देंगे। इसलिए उसने यमराज की पूजा भी बंद कर दी।

अमृत की हालत खराब होने लगी
धीरे धीरे समय अपनी गति से आगे बढ़ता रहा, एक अमृत भी अब बूढ़ा होने लगा था। उसका चलना फिरना मुहाल हो गया था। वो परेशान रहने लगा था। कुछ भी खा पी नहीं पा रहा था। बीमार हो गया था। एक दिन उसे लेने के लिए यमदूत आ गए, इस पर अमृत नाराज हो गया उसने यमराज पर आरोप लगा दिया कि उन्होंने वरदान देने के बाद भी उसे धोखा दिया। इस पर यमराज प्रकट हुए और बताया कि उन्होंने उसे 4 संकेत दिए लेकिन वो समझ ही नहीं पया, ये संकेत वो लिख कर थोड़े ना देने वाले थे।

मौत के 4 संकेत
यमराज ने उस से कहा कि उन्होेंने 4 संकेत दिए थे। जब तुम्हारे बाल सफेद हो गए थे वो पहला संकेत था। जब तुम्हारे सारे दांत टूट गए, वो मेरा दूसरा संकेत था। तीसरा संकेत वो था जब अमृत ने अपनी आंखों की रोशनी खो दी। चौथा संदेश वो था जब शरीर के सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया। यम ने अमृत से कहा कि वो इनमें से कोई भी संकेत नहीं समझ पाया। तो ये हैं कि यमराज के वो 4 संकेत जो हर किसी को देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *