रोज सुबह खाइए 3 वंडर फ्रूट खजूर, फायदा किसी को बताओगे तो वो मानेगा ही नहीं

khajoor

khajoor

चलो आज आपको एक बहुत ही काम की बात बताते हैं, इसके बारे में जानकारी हासिल करके आप तो फायदा उठा लोगे, लेकिन हैरानी की बात ये है कि आप किसी को बताओगे तो वो यकीन ही नहीं करेगा। उसे लगेगा कि आप बढ़ा चढ़ा कर बोल रहे हैं। बात कर रहे हैं खजूर के बारे में, आप तो जानते ही हैं कि खजूर हमारे देश में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं। वही फायदे जिनके कारण खजूर को वंडर फ्रूट कहा जाता है। आप आजमा कर देखिए और फिर दूसरों को बताइए

सबसे पहले तो आपको बता दें कि खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसे वंडर फ्रूट भी कहाkhajoor जाता है। इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स काफी मात्रा में होते हैं। ये सारे तत्व आपकी सेहत को निखारने का काम करते हैं। ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। खजूर के वैसे तो कई लाभ हैं।

इसे ड्राइ फ्रूट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा महँगा नहीं होने के कारण इसे सभी वर्ग के लोग आसानी से खरीद सकते हैं। अगर आप को खजूर खाना पसंद है तो रोजाना कम से कम 3 या 4 खजूर सुबह-सुबह जरूर खाएं। खजूर में ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज पाया जाता है। जानकारों के मुताबिक 3 या 4 खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर आप का वजन कम है तो खजूरप का सेवन करके वजन भी बढ़ा सकते हैं। इसमें शुगर, विटामिन और कई जरुरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

जो लोग दुबले और पतले हैं उनके लिए खजूर किसी वरदान से कम नहीं है। दिन में 4 से 5 खजूर खा कर देखिए आपकी सेहत ठीक होने लगेगी। खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाता है। खजूर में कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर भी होते हैं जिनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है। कब्ज की शिकायत में भी खजूर फायदा करता है। रात में 4 खजूर पानी में डाल दें और फिर सुबह उसका सेवन करें कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा, आपकी त्वचा के लिए भी खजूर फायदेमंद होता है। त्वचा में निखार आता है, चेहरे की झाईयां और लकीरे खत्म हो जाती हैं।